कोड लिखने के लिए ChatGPT का उपयोग कैसे करें How to use ChatGPT to write code

 How to use ChatGPT to write code

Table of Contents

कोड लिखने के लिए ChatGPT का उपयोग कैसे करें How to use ChatGPT to write code

 How to use ChatGPT to write code

क्या चैटजीपीटी प्रोग्रामर की जगह ले सकता है? ChatGPT कौन सी प्रोग्रामिंग भाषाएँ जानता है? 

How to use ChatGPT to write code के बारे में अधिक दिलचस्प खोजों में से एक यह है कि यह बहुत अच्छा कोड लिख सकता है। मैंने फरवरी में इसका परीक्षण किया जब मैंने उससे एक वर्डप्रेस प्लगइन लिखने के लिए कहा जिसे मेरी पत्नी अपनी वेबसाइट पर उपयोग कर सके। इसने अच्छा काम किया, लेकिन यह एक बहुत ही सरल परियोजना थी।

लिखने के लिए चैटजीपीटी का उपयोग कैसे करें:

बायोडाटा | एक्सेल सूत्र | निबंध | कवर लेटर

आप अपने दैनिक कोडिंग अभ्यास के हिस्से के रूप में कोड लिखने के लिए ChatGPT का उपयोग कैसे कर सकते हैं? यहां एक त्वरित सारांश दिया गया है:

  1. ChatGPT उपयोगी और अनुपयोगी दोनों कोड तैयार कर सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, स्पष्ट और विस्तृत संकेत प्रदान करें।

2.  ChatGPT स्क्रैच से संपूर्ण एप्लिकेशन बनाने के बजाय विशिष्ट कोडिंग कार्यों या रूटीन में सहायता करने में उत्कृष्टता प्राप्त करता है।

3.  विशिष्ट उद्देश्यों के लिए सही कोडिंग लाइब्रेरी खोजने और चुनने के लिए चैटजीपीटी का उपयोग करें, और विकल्पों को सीमित करने के लिए एक इंटरैक्टिव चर्चा में शामिल हों।

4.  एआई-जनरेटेड कोड के स्वामित्व के बारे में सतर्क रहें और हमेशा कोड की विश्वसनीयता को सत्यापित करें। जेनरेट किए गए आउटपुट पर आंख मूंदकर भरोसा न करें।

5.   के साथ बातचीत को बातचीत के रूप में मानें। वांछित आउटपुट के करीब पहुंचने के लिए अपने प्रश्नों को उसके उत्तरों के आधार पर परिष्कृत करें। अब, आइए इसे और अधिक गहराई से जानें।

 ChatGPT और कोडिंग के बारे में दो महत्वपूर्ण तथ्य हैं।

पहला यह कि यह वास्तव में उपयोगी कोड लिख सकता है।

, मैंने यह देखने का निर्णय लिया कि चैटजीपीटी कितनी दूर तक जा सकता है। मैंने मैक एप्लिकेशन के लिए एक बहुत ही सावधानीपूर्वक संकेत लिखा, जिसमें उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस तत्वों, इंटरैक्शन, सेटिंग्स में क्या प्रदान किया जाएगा, वे कैसे काम करेंगे, आदि का विस्तृत विवरण शामिल है। फिर, मैंने इसे चैटजीपीटी को फीड किया।

मैंने जारी रखने के बाद जारी रखने का अनुरोध किया, और इसने अधिक से अधिक कोड निकाल दिया। लेकिन… इसमें से कुछ भी प्रयोग करने योग्य नहीं था।  सरल पाठ विवरण में कहा कि “प्रोग्राम तर्क यहां जाता है। ” इसके अलावा: ठीक है, तो ChatGPT ने अभी-अभी मेरा कोड डीबग किया है।

वास्तव में बार-बार किए गए परीक्षणों के बाद, मुझे यह स्पष्ट हो गया कि यदि आप चैटजीपीटी से पूर्ण एप्लिकेशन देने के लिए कहेंगे, तो यह विफल हो जाएगा। इस अवलोकन का एक परिणाम यह है कि यदि आप कोडिंग के बारे में कुछ नहीं जानते हैं और चाहते हैं कि ChatGPT आपके लिए कुछ बनाए, तो यह विफल हो जाएगा।

पहले से ही जानता है कि विशिष्ट दिनचर्या बनाने और विशिष्ट कार्यों को पूरा करने के लिए कोड कैसे बनाया जाता है। ऐसे ऐप की मांग न करें जो मेनू बार पर चलता हो। लेकिन यदि आप ChatGPT से मेन्यू बार पर एक मेन्यू डालने और फिर उसे अपने प्रोजेक्ट में पेस्ट करने का रूटीन मांगते हैं, तो यह काफी अच्छा होगा। इसके अलावा: ऐप बनाने के लिए चैटजीपीटी का उपयोग कैसे करें इसके अलावा, ध्यान रखें कि हालांकि चैटजीपीटी के पास डोमेन-विशिष्ट ज्ञान की जबरदस्त मात्रा है (और यह अक्सर होता है), लेकिन इसमें ज्ञान का अभाव है।

तकनीकों को प्रदर्शित करने, छोटे एल्गोरिदम लिखने और सबरूटीन्स तैयार करने के लिए ChatGPT का उपयोग करें। आप किसी बड़े प्रोजेक्ट को टुकड़ों में तोड़ने में मदद के लिए चैटजीपीटी भी प्राप्त कर सकते हैं, और फिर आप उससे उन हिस्सों को कोड करने में मदद करने के लिए कह सकते हैं। तो, इसे ध्यान में रखते हुए, आइए कोड लिखने के लिए ChatGPT का उपयोग करने के कुछ विशिष्ट चरणों पर नज़र डालें।

चैटजीपीटी आपको कोड लिखने में कैसे मदद कर सकता है

1. अपने अनुरोध को छोटा और तेज़ करें यह पहला कदम यह तय करना है कि आप ChatGPT से क्या पूछने जा रहे हैं – लेकिन अभी तक उससे कुछ भी नहीं पूछें। तय करें कि आप अपने कार्य या दिनचर्या से क्या करवाना चाहते हैं, या आप अपने कोड में क्या शामिल करना सीखना चाहते हैं। उन मापदंडों पर निर्णय लें जिन्हें आप अपने कोड में पास करने जा रहे हैं और आप क्या प्राप्त करना चाहते हैं। और फिर देखें कि आप इसका वर्णन कैसे करने जा रहे हैं। इसके अलावा: बेहतर ChatGPT संकेत कैसे लिखें कल्पना करें कि आप ऐसा करने के लिए एक मानव प्रोग्रामर को भुगतान कर रहे हैं।  मैं किसी वेब पेज को संक्षेप में प्रस्तुत करने में सक्षम होना चाहता हूं। मैं इसे इस लेख की तरह कुछ खिलाना चाहता हूं और एक संक्षिप्त सारांश वापस पाना चाहता हूं जो सुविचारित और उचित हो। अपने इनपुट के रूप में, मैं एक वेब पेज यूआरएल निर्दिष्ट करूंगा। मेरे आउटपुट के अनुसार, यह सारांश के साथ पाठ का एक ब्लॉक है।

2. पुस्तकालयों और संसाधनों का पता लगाने के लिए ChatGPT का उपयोग करें

ऊपर दिए गए उदाहरण को जारी रखते हुए, वेब पेज डेटा निकालने का एक बहुत पुराना स्कूल तरीका HTML पैराग्राफ टैग के बीच टेक्स्ट ढूंढना था। लेकिन एआई टूल के बढ़ने के साथ, बुद्धिमान उद्धरण और सारांश करने के लिए एआई लाइब्रेरी का उपयोग करना अधिक समझ में आता है। उन स्थानों में से एक जहां ChatGPT उत्कृष्टता प्राप्त करता है (और यह एक ऐसा क्षेत्र भी है जिसे आप इसके आधिकारिक-लेकिन-गलत व्यवहार पैटर्न से बचने के लिए आसानी से सत्यापित कर सकते हैं) पुस्तकालयों और संसाधनों को ढूंढना है।

 चैटजीपीटी को स्रोत और उद्धरण कैसे प्रदान करें

ओपनएआई ChatGPT( का निर्माता) जीपीटी-3 और जीपीटी-4 इंजनों के लिए एपीआई एक्सेस बेचता है जो वही करेगा जो हम चाहते हैं। लेकिन इस उदाहरण के मामले में, मान लें कि हम लेनदेन शुल्क का भुगतान नहीं करना चाहते हैं।

PHP में चलने वाले प्रोजेक्ट के साथ मुफ्त में ऐसे टूल का उपयोग करने का तरीका जानने के लिए ChatGPT के साथ इंटरैक्ट करने पर गौर करें।

एक लाइब्रेरी (आपमें से उन लोगों के लिए जो प्रोग्रामर नहीं हैं) कोड का एक निकाय है जिसे प्रोग्रामर एक्सेस कर सकता है जो एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए बहुत सारे भारी काम करता है। आधुनिक प्रोग्रामिंग का एक बड़ा हिस्सा सही लाइब्रेरी ढूंढना और चुनना है।

मैंने 12 शीर्ष प्रोग्रामिंग भाषाओं में समान रूटीन लिखने के लिए ChatGPT का उपयोग किया।

यहां बताया गया है कि यह कैसे हुआ इस मामले में, मैं अन्य लोगों द्वारा लिखे गए कोड के ब्लॉक देख रहा हूं जो पाठ को सारांशित करेंगे। यहाँ मेरा पहला संकेत है:

किसी भी वेब पेज की मुख्य सामग्री का सारांश उत्पन्न करने के लिए कर सकता हूं। इससे मुझे वही मिला जो मैं चाहता था, जिसमें ओपनएआई की पेशकशों का उल्लेख भी शामिल था। मुझे लगता है कि ओपनएआई यहां बहुत अच्छा करेगा, लेकिन इस काल्पनिक परियोजना के लिए, मैं एपीआई शुल्क के लिए बजट नहीं रखना चाहता।

 क्या इनमें से कोई मुफ़्त है?

चैटजीपीटी ने अपने जवाब से अपना दांव टाल दिया। इसमें क्या कहा गया है:  अतिरिक्त सुविधाओं या संसाधनों तक पहुंच के लिए भुगतान की आवश्यकता हो सकती है।”तो, उसके आधार पर, मैंने अपनी क्वेरी स्पष्ट की।

इनमें से किस पुस्तकालय की कोई उपयोग सीमा नहीं है और किसी अतिरिक्त भुगतान या लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है?

मुझे मूल प्रश्न दोबारा पूछने की ज़रूरत नहीं है। मैं बस उसी तरह से ड्रिलिंग कर रहा हूं, अगर मेरे पास कोई विशेषज्ञ होता और मैं स्पष्टीकरण मांग रहा होता तो मैं ऐसा कर सकता था। इस मामले में, ChatGPT ने मुझे आठ लाइब्रेरी विकल्प दिए, लेकिन उनमें से किसी ने भी उस PHP भाषा का उल्लेख नहीं किया जिसे मैं कोड करने की योजना बना रहा था।

उन 8 लाइब्रेरी में से, क्या मैं PHP के साथ किसी का उपयोग कर सकता हूं?

इसने तीन पुस्तकालय लौटाए, लेकिन मैं इस बारे में निश्चित नहीं था कि प्रत्येक ने क्या किया। तो एक और सवाल: सुमी, जेनसिम और एनएलटीके के बीच क्या अंतर है? मैं अभी भी निश्चित नहीं था, इसलिए मैंने अपनी उपयोग योजना स्पष्ट की और फिर पूछा: यदि मैं वेब पेज समाचार लेखों का सारांश बनाना चाहता हूं, तो कौन सी लाइब्रेरी बेहतर काम करेगी?जो पाठ के एक टुकड़े से सबसे महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करता है।” तो, अब यह देखने का समय था कि PHP के साथ इसका उपयोग करने में क्या शामिल था। मैंने परियोजना के इस भाग के लिए अपना अंतिम प्रश्न पूछा:

क्या आप समझाएंगे कि PHP से सुमी का उपयोग कैसे करें?

अपने कंप्यूटर पर खेलें और इन संकेतों को ChatGPT के अपने इंस्टेंस में पेस्ट करें। ध्यान दें कि, चरण एक में, मैंने तय किया कि मुझे किस प्रोग्राम मॉड्यूल पर सहायता मिलेगी। फिर, इस चरण में, मैंने यह तय करने के लिए चैटजीपीटी के साथ बातचीत की कि किस लाइब्रेरी का उपयोग करना है और इसे अपने प्रोजेक्ट में कैसे एकीकृत करना है।

 सर्वश्रेष्ठ एआई चैटबॉट

जो प्रोग्रामिंग की तरह प्रतीत नहीं हो सकते हैं, लेकिन मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि यह ऐसा है। प्रोग्रामिंग का मतलब सिर्फ एक पेज पर कोड की लाइनें भेजना नहीं है। प्रोग्रामिंग यह पता लगा रही है कि सभी विभिन्न संसाधनों और प्रणालियों को एक साथ कैसे एकीकृत किया जाए, और आपके समाधान के सभी विभिन्न घटकों से कैसे बात की जाए। यहां, ChatGPT ने मुझे एकीकरण विश्लेषण करने में मदद की।

वैसे, मैं उत्सुक था कि क्या Google का बार्ड भी इसी तरह मदद कर सकता है। बार्ड वास्तव में कोड नहीं लिख सकता है, लेकिन इसने ChatGPT की प्रतिक्रियाओं पर प्रोग्रामिंग के नियोजन पहलू में कुछ , Google ने बार्ड में कुछ कोडिंग क्षमताएँ जोड़ीं, लेकिन वे उतनी अच्छी नहीं थीं। आप इसके बारे में यहां पढ़ सकते हैं: मैंने Google Bard के नए कोडिंग कौशल का परीक्षण किया। यह ठीक नहीं हुआ.कोडिंग अगला है.

3. ChatGPT को उदाहरण कोड लिखने के लिए कहें ठीक है, चलिए यहीं विराम लेते हैं।

इस लेख का शीर्षक है “कोड लिखने के लिए ChatGPT का उपयोग कैसे करें।” और यह होगा! लेकिन हम वास्तव में चैटजीपीटी से उदाहरण कोड लिखने के लिए कह रहे हैं।

 GPT-4 क्या है? यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना आवश्यक है

जब तक आप एक बहुत छोटा फ़ंक्शन नहीं लिख रहे हैं (जैसे लाइन सॉर्टर/रैंडमाइज़र चैटजीपीटी ने मेरी पत्नी के लिए लिखा था), चैटजीपीटी आपका अंतिम कोड लिखने में सक्षम नहीं होगा। सबसे पहले, आपको इसे बनाए रखना होगा। ChatGPT पहले से लिखे गए कोड को संशोधित करने में भयानक है। भयानक, जैसा कि, यह ऐसा नहीं करता है। इसलिए नया कोड प्राप्त करने के लिए, आपको ChatGPT से कुछ नया उत्पन्न करने के लिए कहना होगा। जैसा कि मैंने पहले पाया, भले ही आपका संकेत वस्तुतः समान हो, चैटजीपीटी आपको जो कुछ देता है उसे बहुत अप्रत्याशित तरीकों से बदल सकता है। तो, मूल बात: ChatGPT आपके कोड को बनाए नहीं रख सकता, या उसमें बदलाव भी नहीं कर सकता।

इसका मतलब है कि आपको इसे स्वयं करना होगा। जैसा कि हम जानते हैं, कोड के एक टुकड़े का पहला ड्राफ्ट शायद ही कभी अंतिम कोड होता है। तो भले ही आपChatGPT  से अंतिम कोड उत्पन्न करने की उम्मीद कर रहे हों, यह वास्तव में एक शुरुआती बिंदु होगा, जहां आपको इसे पूरा करने की आवश्यकता है, इसे अपने बड़े प्रोजेक्ट में एकीकृत करें, इसका परीक्षण करें, इसे परिष्कृत करें, इसे डीबग करें, इत्यादि। .

मैंने चैटजीपीटी से एक छोटा स्टार ट्रेक एपिसोड लिखने के लिए कहा।

यह वास्तव में सफल हुआ लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उदाहरण कोड बेकार है। से बहुत दूर। आइए मेरे द्वारा पहले बताए गए प्रोजेक्ट के आधार पर लिखे गए एक प्रॉम्प्ट पर एक नज़र डालें। यहाँ पहला भाग है:

एक PHP फ़ंक्शन लिखें जिसे summarize_article कहा जाता है।

इनपुट के रूप में, summarize_article को ZDNET.com या Reuters.com जैसी समाचार-संबंधित साइट पर एक लेख के लिए एक यूआरएल भेजा जाएगा।

मैं ChatGPT को वह प्रोग्रामिंग भाषा बता रहा हूं जिसका उसे उपयोग करना चाहिए। मैं इसे इनपुट भी बता रहा हूं, लेकिन ऐसा करते समय, ChatGPT को लेख की शैली को समझने में मदद करने के लिए नमूने के रूप में दो साइटें प्रदान कर रहा हूं। ईमानदारी से कहूं तो, मुझे यकीन नहीं है कि चैटजीपीटी ने उस मार्गदर्शन को नजरअंदाज नहीं किया है।

आगे, मैं बताऊंगा कि अधिकांश काम कैसे करना है: summarize_article के अंदर, दिए गए URL पर वेब पेज की सामग्री पुनः प्राप्त करें। PHP  इसे लगभग 50 शब्दों में सारांशित करें। सुनिश्चित करें कि सारांश में पूर्ण वाक्य हों। यदि आवश्यक हो, तो आप अंतिम वाक्य को पूरा करने के लिए 50 शब्दों से ऊपर जा सकते हैं।

यह बिल्कुल वैसा ही है जैसे मैं किसी कर्मचारी को निर्देश देता हूँ। मैं चाहता हूं कि उस व्यक्ति को पता चले कि वे केवल सुमी तक ही सीमित नहीं थे। यदि उन्हें किसी अन्य उपकरण की आवश्यकता होती, तो मैं चाहता था कि वे इसका उपयोग करें।

इसके अलावा: मिडजर्नी एआई का उपयोग करके एक परफेक्ट फेस मैच कैसे प्राप्त करें, मैंने सारांश के रूप में जो कुछ भी चाहा था, उसके लिए सीमाएं बनाने के लिए शब्दों की अनुमानित संख्या भी निर्दिष्ट की। रूटीन का बाद का संस्करण उस संख्या को एक पैरामीटर के रूप में ले सकता है। फिर मैंने यह कहकर अपनी बात समाप्त की कि मैं परिणामस्वरूप क्या चाहता था:

एक बार प्रसंस्करण पूरा हो जाने पर, कोड summarize_article ताकि यह सादे पाठ में सारांश लौटा दे।

परिणामी कोड बहुत सरल है.  ChatGPT ने लेख सामग्री को पुनः प्राप्त करने के लिए किसी अन्य लाइब्रेरी (गूज़) को कॉल किया। इसके बाद इसे 50 शब्दों की सीमा के साथ सुमी को दे दिया गया और फिर परिणाम लौटा दिया गया। इतना ही। लेकिन एक बार मूल बातें लिखी जाने के बाद, इसमें वापस जाना और बदलाव जोड़ना, दो पुस्तकालयों में जो पारित किया गया है उसे अनुकूलित करना और परिणाम देना केवल प्रोग्रामिंग का मामला है।

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *